लाडली बहना योजना : 2024 ( मध्य प्रदेश )

5 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को लागू किया, जो राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन देता है, उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार करता है और परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को बढ़ाता है। राज्य की महिलाओं को इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यानी हर साल महिलाओं को 12,000 रुपये मिलेंगे। Ladli Behna Yojana के लिए सरकार ने अगले पांच वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का वादा किया है। 25 मार्च 2023 से लाडली बहना कार्यक्रम के लिए आवेदन करना शुरू होगा। अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए।

MP Ladli Behna Yojana 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आज, यानी 25 मार्च 2023 से फार्म भरना शुरू हो गया है। राज्य के सभी शहरों और गांवों में शिविर बनाए गए हैं। महिलाएं आसपास के शिविर में जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने से पहले आपको ईकेवाईसी कराना होगा। महिलाएं इस कैंप में सुबह 9:00 बजे से ई केवाईसी अपडेट करने के साथ ही आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana 2023 के तहत राज्य की गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे। इस कार्यक्रम से महिलाओं को एक वर्ष में 12 हजार रुपये और पांच वर्ष में 60 हजार रुपये मिलेंगे। मदद प्राप्त करने पर महिलाएं अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगी। इस योजना से राज्य सरकार एक करोड़ महिलाओं को लाभान्वित करेगी।

मोहन यादव सरकार 10 जनवरी को लाडली बहना योजना की धनराशि देगी

10 जनवरी को मोहन यादव सरकार लाडली बहना योजना के तहत पहली बार 1250 रुपए की राशि महिलाओं के बैंक खाते में भेजेगी. इस कार्यक्रम को मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुरू किया है। इसके लिए पहले ही पत्र के माध्यम से सभी योग्य अधिकारियों को दस्तावेज कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग को जनवरी की किस्त के लिए वित्त विभाग ने 1596 करोड़ रुपए दिए हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वासन दिया कि इस योजना में अभी तक कम मदद मिलने वाली महिलाओं को अधिक मदद दी जाएगी। योजना के अनुसार, महिलाओं को नवीं किस्त दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग को एक पत्र भेजा है जिसमें कहा गया है कि धन देने से पहले नियमानुसार दस्तावेजी प्रक्रियाएं 8 जनवरी तक पूरी करनी चाहिए। ताकि 10 जनवरी 2024 को लाभार्थियों के बैंक खाते में धन मिल सके।

मध्य प्रदेश सरकार ने 5 मार्च 2023 को MP Ladli Behna Yojana शुरू किया, इसके लाभ और विशेषताएं क्या हैं?

  • राज्य की महिलाओं को लाडली बहना कार्यक्रम के माध्यम से मासिक 1000 रुपये मिलेंगे।
  • Ladli Behna Yojana महिलाओं को प्रतिवर्ष 12000 रुपये देगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार इस योजना को लागू करने के लिए पात्र महिलाओं को पांच वर्षों में छह सौ करोड़ रुपये देगी।
  • लाडली बहन कार्यक्रम के तहत प्रत्येक महीने की दसवीं तारीख को पात्र बहनों के बैंक खाते में एक हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • लाडली बहन योजना के लिए आवेदन आज से, यानी 25 मार्च से शुरू होगा।
  • राज्य की योग्य बहने लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए अपने निकटतम कैंप में फॉर्म भरवा सकती हैं।
  • इस योजना से राज्य की एक करोड़ बहनों को फायदा होगा।
  • लाडली बहन कार्यक्रम राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाएगा। और अपने परिवार को भोजन देने में भी सक्षम हो जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता देकर उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। लाडली महिला योजना के तहत हर महीने सरकार 1000 रुपये देगी। मदद सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। महिलाएं इस योजना का लाभ उठाकर आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकेगी।

Leave a Comment